Sunday, March 22, 2009

अमूल्य पानी ब्रांडेड दाम .......

...........********...................********....................
पानी कितना मूल्यवान है हम सब को पता है ,लेकिन हम इसे पीने के लिए ब्रांडेड की ही तरफ़ ही क्यों जाते है ,क्या अपनी प्यास ब्रांडेड दाम से ही बुझती है , मेरे ख्याल से नही होना चाहिये , की पानी का दाम ब्रांड के हिसाब से हो ,ज़रा ध्यान से सोचना चाहिए ........
की एक ग्लास जूस ,एक बोतल कोल्ड्रिंक दस रूपये मैं जाते हैं , फिर भी पानी १२,१४,१६ रूपये का आता है ,हम सब मिलकर कम्पनी के खिलाफ लड़ तो सकते है ,जब तक हम लडेंगे नही तो हम जीतेंगे नही और ये पानी के ब्रांडेड दाम बढ़ते जायेंगे | बाज़ार मैं १० से १५ ब्रांडेड पानी की बोतल है ,लेकिन उनके दाम अलग -अलग है | हाँ हर कम्पनी आय .अस .. प्रमादित रहते है , सब मैं कुछ कुछ एक्स्ट्रा होता है ,जिस तरह से विज्ञापन मैं दिखाते है ,की ये गंगा का साफ़ पानी है या फिर हिमालय के पहाडो का साफ़ पानी है या साफ़ झरने का पानी ये सब दिखाकर हमसे मनमाना मूल्य लूट रहे हैं ,और हम बेवकूफ दे भी रहे हैं .... आपको पता है पानी रुपए और बोतल रुपए की होती है तो टोटल रुपए .... फिर भी ये हमें १२ रुपए मैं मिलते है .... इसका मतलब है की हमे पानी भी रुपए मह्गां मिलता है | आपको पता होना चाहिए , की सब तरह का पानी साफ़ रहता है ,कम्पनी दिखाकर इसे साफ़ बताते हैं .... ये पैक कब हुआ ये सब आपको डेट से पता चलता है ,,,, लेकिन वो केसे पैक हुआ ये आपको पता नही चलता है .... और आप पता भी नही कर सकते हैं क्योंकि टाइम नही है आपके पास ये प्रोब्लम सबकी है ....लेकिन आज नही तो कल इससे लड़ना पड़ेगा ....तो आज से ही सूरवात क्यूं नही करते हैं | अगर आपको यह पढ़ने के बाद कुछ बात असर करती है ,, तो अपनी विचार मुझे देना ......... प्रोब्लम है तो सौलुशन तो होगा ही ............. लास्ट दो लाइन ////////// "कुदरत का यह वरदान है पानी.... बेचूं इसे मनमाने दाम मैं ....पानी तो है पर विश्वास तो मत तोड़ो लोगो का , ये बात ध्यान रखना की प्रकृति को बेचोगे ... तो एक दिन वह तुम्हे बेचं देगी..... '"" पानी का मूल्य हम सबके लिए अमूल्य है.... पहचानो इसे ना बेचों इसे ............... मेरे सुझाव --------- ) पानी की बोतल का इस्तमाल करने के बाद अगर उसे वापिस कर दिया जाय तो आधे रुपए वापिस हो जायेंगें इसे सबको फायदा होगा विचार करना,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
आप भी सुझाव दो इसके बाद ........... अगले बार एक अलग प्रोबलम और सुझाव के साथ मिलूँगा .................. अपने विचार और प्यार मुझे जरूर देना...................................खुदा आफिस ........

No comments: